अर्धसैनिक बलो का दर्द..

अर्धसैनिक बलों का दर्द…..

आम जनता को शायद सेना और अर्धसैनिक बलो के जवानो में बहुत अधिक अन्तर न दिखे पर इनको मिलने वाले वेतन और सुविधाओं में काफी अन्तर है।

हाल ही में सोशल मीडिया में वायरल हुई बीएसएफ के जवान तेजबहादुर के वीडियो से अर्धसैनिक बलो का मुद्दा सुर्खियों में जरूर आया है पर इन मुद्दों की सुगबुगाहट काफी लंबे अरसे है।

देश की सीमा पर मुस्तैदी से दिन-रात लगे अर्धसैनिक बलो के जवानो को मिलने वाले दोयम दर्ज़ के खाने को देख आम आदमी को पीड़ा जरूर हुई है पर समस्या इससे कहीं ज्यादा बड़ी है।

छुट्टियों की कमी, असुरक्षित माहौल,अधिकारियों का दुर्व्यवहार, पद के अनुसार कार्य न मिलना, कम वेतन, पेंशन आदि और बहुत से कारण हैं जो इन जवानो को तनाव से भर देते हैं। इसी बढ़ते तनाव के कारण आये दिन जवानो द्वारा अधिकारियों से मार-पीट करने की खबरें अखबारो की सुर्खियाँ बनती रहती हैं।

सेना की तुलना में कम सुविधाओं और वेतन के चलते हर वर्ष भारी संख्या में अर्धसैनिक बलो के जवान नौकरी छोड़ देते हैं।विपरीत परिस्थितियों में काम करने और परिवार से दूर रहने का दवाब उन्हें कोई  अन्य बेहतर विकल्प तलाशने पर मजबूर कर देता है।

हालिया राजनीति में सेना और अर्धसैनिक बलो के नाम पर लोगो को भावुक करने की राजनीति अपने चरम पर है पर इन जवानो की समस्याओं का हल खोजने का प्रयास किसी स्तर पर होता नहीं दिख रहा। 

देशभक्ति सिर्फ सोशल साइट्स और राजनैतिक मंचो पर चीख कर नहीं होती बल्कि उसके लिये नीतिगत और व्यवहारिक स्तर पर कदम उठाने पड़ते हैं।अर्धसैनिक बलो के लिये सम्मानजनक वेतन और सुविधाओं की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी सरकार की है।जनता सरकार से सकारात्मक पहल की उम्मीद कर रही है और सरकार को भी अपनी साख बचाने के लिये जुमलेबाजी छोड़कर जमीनी कदम उठाने होंगे।


अश्वनी राघव

Advertisements

3 thoughts on “अर्धसैनिक बलो का दर्द..

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s