जानलेवा होती सेल्फ़ी !!

जानलेवा होती सेल्फी !!

पंजाब के गुरदासपुर में दो युवतियाँ ने नदी में डूब कर अपनी जान गँवा दी। नदी किनारे सेल्फी लेते वक्त उनका मोबाईल फ़ोन नदी में गिर गया जिसे ढूंढ़ने की कोशिश में वो नदी के बहाव के साथ बह गईं। सोशल साइट्स पर लोकप्रिय होने की चाहत युवा पीढ़ी में पागलपन की हद तक पहुँच गई है। थोड़े ही दिन पहले दो छात्र रेलवे लाइन पर सेल्फी लेने के मोह में अपनी जान गँवा बैठे थे जिसकी खबर सभी समाचार पत्रो की सुर्खियों में रही थी। बीते साल सेल्फी लेने में लापरवाही के कारण हुई मौतों में भारत अव्वल रहा।

सेल्फी का नशा अब जानलेवा बनता जा रहा है। लगभग नौ करोड़ सेल्फी रोज़ लोगो द्वारा ली जाती हैं। भारत में तो सेल्फी की दीवानगी पागलपन की हद भी पार कर गई है। खासकर युवा इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं। कुछ नया और रोमांचकारी करके उसकी सेल्फी पोस्ट करके लाइक्स और कमेंट्स पाने की लत रोज़ कई लोगो की मौत का कारण बनती है। ये लत व्यक्ति को एकाकी बना उन्हें दोस्तों, रिश्तेदारो और सहपाठियों से दूर कर रही है जिससे उनमे डिप्रेशन और अन्य मनोविकारों के होने की सम्भावना बड़ रही है। इसके अलावा ज्यादा सेल्फी लेने सेल्फी एल्बो और त्वचा रोग होने का ख़तरा भी बड़ रहा है।

सोशल साइट्स की छद्म दुनिया में जी रही युवा पीढ़ी को लाइक्स और कमेंट्स का चक्रव्यूह तोडना मुश्किल होता जा रहा है। जिसका खामियाजा उनके साथ-साथ उनके परिवार और समाज को भुगतना पड़ रहा। तकनीक एक द्विपक्षीय तलवार है एक और जहाँ हम इसके प्रयोग से विकास की ओर अग्रसर होते हैं वहीँ  दूसरी और इसका बेज़ा और अनियंत्रित इस्तेमाल नुकसानदायक भी है जैसा छात्रो की मौत के प्रकरण में हुआ।
ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि हम युवा पीढ़ी की ऊर्जा को सृजन की तरफ़ लगाने का प्रयास करें और उन्हें सोशल साइट्स की झूठी दुनिया में फँसने से बचाये।

अश्वनी राघव “रामेन्दु”

15/07/2017

Advertisements

15 thoughts on “जानलेवा होती सेल्फ़ी !!

  1. हाँ, यह आजकल बङा आम हो गया है, जो इतना खतरनाक भी हो सकता है। यह खबर बताने के लिये धन्यवाद।

    Liked by 1 person

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s